TRP क्या है? टीआरपी का क्या Importance है?

हेलो दोस्तो Hindipexel में आपका स्वागत है। आज हम आपको TRP क्या है? टीआरपी का क्या Importance है? के बारे में बतानेवाले है। अगर आप भी जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट read कर रहे है।

दोस्तो क्या आप टीवी देखते है? अरे यार कौन नही देखता, सब लोग टीवी देखते है। आप टीवी तो देखते है पर क्या आपको TRP के बारे में पता है, अगर आपको इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नही है, तो यह पोस्ट आपके लिए है।

इस post में हम आपको Television Rating Point में बारे में फुल detail में बताएंगे।

Google पर What Is TRP? सर्च करने के बाद आपको बहुत सारे articles मिलेंगे पर आज हम आपको इस पोस्ट में TRP की पूरी जानकारी देंगे।

इस समय अगर देखा जाए तो बहुत सारि सीरिअल्स Top 10 TRP TV Shows में पहले number पर है।

दोस्तो आपने टीवी देखते वक्त TRP के बारे सुना होगा, लेकिन इस post में हम आपको टीआरपी क्या है, TRP क्या होती है, टीआरपी की गणना कैसे होती है, टीआरपी का क्या महत्व है? इस सब की information हम आपको देनेवाले है।

TRP क्या है? (What is TRP in Hindi)

दोस्तो क्या आपको TRP का फुल फॉर्म मालूम है, TRP का फुल फॉर्म टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (Television Rating Point) है।

दोस्तो आपको बतादे की, TRP एक टूल है जिसकी मदत से यह पता लगाया जाता है कि, टीवी पर कौनसा program या फिर टीवी channel देखा जा रहा है।

इसके द्वारा एक अंदाज लगाया जाता है की, एक news channel या entertainment channel कितना famous है और कितने लोग पसंद करते है। इसकी मदत से लोगो की पसंद का पता चलता है।

हमारे india में इंडियन Television Audience Measurement India नाम की एक agency है, जो TV Channels के TRP का अंदाज लगाती है।

जिस channel के जितने ज्यादा viewers, जितना ज्यादा watch time होगा उस चैनल की TRP उतनी ही ज्यादा high होगी।

TRP रेटिंग कैसे तय होती है? (How Is TRP Rating Determined?)

भारत की Indian Television Audience Management Agency बहुत सारी फ्रीक्वेंसी को देख कर यह पता लगाती है कि, कौन सा channel ज्यादा बार देखा गया है। इससे हमें यह पता चलता है कि, channel कितना ज्यादा popular है।

HindiPexel

एजेंसी TRP को जांचने के लिए एक गैजेट का इस्तेमाल करती है जिसे People Meter कहते है। TRP को जांचने के लिए People Meter को कुछ खास जगहों पर लगाया जाता है ,जिसकी मदत से कौनसी serial देखी जा रही है और कितनी बार देखी जा रही है यह पता चलता है।

इसकी मदत से सभी जानकारी इंडियन Television Audience को भेजी जाती है। इसके बाद TRP के हिसाब से पॉपुलर चैनल्स की list बनाई जाती है।

टीआरपी का क्या Importance है? (TRP Importance in Hindi) :

TRP को इतना ज्यादा importance इसलिए दिया जाता है क्योंकि यह direct चैनल्स की कमाई से रिलेटेड होता है। जिस channel को कम देखा जाएगा उसकी TRP गिर जाएगी और उसपर advertisement कम मिलेंगे। इसलिए सभी चैनल्स के लिए TRP का बहुत importance है।

TRP से टीवी Channel की Income कैसे होती है?

Advertisers अपने प्रोडक्ट को promote करने के लिए सबसे ज्यादा TRP वाले चैनल को choose करते है और उन्हें अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने के पैसे देते है।

Advertisers अपने प्रोडक्ट को High TRP वाले चैनल पर प्रमोट करने के लिए मूहँ बोली रकम देते है क्योंकि High TRP चैनल की मदत से उनका product ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सके।

Conclusion

दोस्तो TRP क्या है? टीआरपी का क्या Importance है? यह पोस्ट आपको किसी लगी हमे कमेंट में जरूर बताना साथ ही इस article को अपने दोस्तो के साथ socialmedia पर शेयर करना न भूले।

इस article से related कोई सवाल हो तो हमे comment में जरूर बताएं।

Hello mera naam sahil jadhav hai. Muze blogging karna bahut pasand hai. Mein HindiPexel se logo ki online help karna chahta hu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *